कड़ी सुरक्षा के साथ चल रहा है ज्ञानवापी का सर्वे, डीजीपी और मुख्य सचिव कर रहे मॉनिटरिंग, सोशल मीडिया पर निगरानी

पूरे परिसर की वीडियोग्राफी के लिए विशेष कैमरा और लाइट की व्यवस्था की गई है। ज्ञानवापी परिसर के आसपास जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था है। तहखाने से सर्वे की शुरुआत हुई। वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में श्रृंगार गौरी सहित अन्य विग्रहों की वस्तुस्थिति जानने के लिए शनिवार सुबह आठ बजे से सर्वे जारी है। इसे लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं।

कड़ी सुरक्षा के साथ चल रहा है ज्ञानवापी का सर्वे, डीजीपी और मुख्य सचिव कर रहे मॉनिटरिंग, सोशल मीडिया पर निगरानी

ज्ञानवापी विवाद में वाराणसी की कोर्ट के फैसले के बाद 14 मई से एक बार फिर सर्वे का काम शुरू हो चुका है। पहले सर्वे का काम का एक कोर्ट कमिश्नर के जिम्मे था। लेकिन अब तीन कोर्ट कमिश्नर सर्वे के काम को आगे बढ़ाएंगे। इसके साथ ही 17 मई को सर्वे की रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जानी है। वाराणसी की स्थानीय अदालत के फैसले के बाद मुस्लिम पक्षकारों ने सुप्रीम कोर्ट से तत्काल रोक लगाने की अपील की थी। लेकिन अदालत ने कहा कि उसने फैसले की कॉपी नहीं पढ़ी है लिहाजा रोक लगाना मुमकिन नहीं है। स्थानीय कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की अपील खारिज करते हुए कहा था कि अजय मिश्रा कोर्ट के कमिश्नर बने रहेंगे। कोर्ट ने यह भी कहा था कि ज्ञानवापी मस्जिद का तहखाना भी खोला जाएगा। अदालत ने साथ ही पूरे मस्जिद परिसर का सर्वे करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि जबतक मस्जिद के कमिशन की कार्रवाई पूरी नहीं होती है तब तक सर्वे जारी रहेगा।

पूरे परिसर की वीडियोग्राफी के लिए विशेष कैमरा और लाइट की व्यवस्था की गई है। ज्ञानवापी परिसर के आसपास जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था है। तहखाने से सर्वे की शुरुआत हुई। ज्ञानवापी मस्जिद में टीम ने एक तहखाने का ताला खोला। 10 बजे तक दूसरे तहखाने की चाबी नहीं मिलने के कारण ताला तोड़ा गया और वीडियोग्राफी की गई। तहखाने में क्या मिला है, इसकी जानकारी अभी नहीं है। एडवोकेट कमिश्नर की मौजूदगी में चल रहे सर्वेक्षण के दौरान पूरी टीम एक-एक चीज का बारीकी से निरीक्षण कर रही है।   12 बजे तक सर्वे का कार्य होगा। कमीशन की कार्यवाही में अवरोध करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर सख्त विधिक कार्रवाई की जाएगी। ज्ञानवापी सर्वे को लेकर वाराणसी कमिश्नरेट में अलर्ट जारी किया गया है। सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जा रही है।  

बता दे ज्ञानवापी मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ धाम के करीब स्थित है और स्थानीय अदालत महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगने से जुड़ी याचिका पर सुनवाई कर रही है।जिलाधिकारी शर्मा ने इससे पहले कहा था कि शुक्रवार को सभी संबंधित पक्षों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी जिसमें उनसे अदालत द्वारा गठित आयोग के काम में अवरोध उत्पन्न न करने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग देने की अपील की गई थी।वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने बताया कि सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य शुरू हो गया है।